Theme images by Maliketh. Powered by Blogger.

Recent Comments

Recent Post

Featured

Recent

Facebook के बारे में रोचक तथ्य..

Post By Admin Vinay Kumar Verma
Facebook के बारे में रोचक तथ्य...
क्या आप Facebook के Facts In Hindi में जानना चाहते है Facebook Amazing Facts In Hindi ..

जैसा जी दोस्तो हम सभी लोग जानते है Facebook दुनिया का सबसे बड़ा Social Networking Site है । ..सोशल नेटवर्किंग साइट मानो जैसे हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है .ज़्यादातर लोग रोजाना Facebook का इस्तेमाल करते है लेकिन फेसबुक से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य(Facebook Facts in Hindi) के बारे में नही जानते तो आइए फेसबुक से जुड़ी रोचक तथ्य के बारे में जानते है ....

Amazing Facts About Facebook in Hindi – फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य....
1. फेसबुक सिर्फ हिंद,अंग्रेजी भाषा मे नही बल्कि दुनिया के अलग अलग 70 Language में Available है.. ..जिससे कोई भी इंसान आसानी फेसबुक को इस्तेमाल कर सकता है....

2. क्या आपको पता है Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग हर साल सैलरी के तौर एक डॉलर लेते है...

3. अगर Facebook का Server Down हो जाता है तो फेसबुक को मिनट में 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा..

4. क्या आपको पता है 2009 में WhatsApp के Co-Founder Brian Acton को Facebook पर Job देने से Reject कर दिया गया था, उसके बाद उन्होंने व्हाट्सएप्प को बनाया...

5. क्या आप जानते है कि Florida Government के नियम के अनुसार Judges ओर नियम के अनुसार Anusaar Judges और Lawyer एक दूसरे को Facebook पर Add नही कर सकते.. । मतलब की Friend Request नही भेज सकते...

6. क्या आप जानते है फेसबुक का रंग नीला क्यों है इसका सीधा-सा कारण है की फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को Colour Blindness है। Mark Zuckerberg हरे और लाल रंग में अंतर नही कर पाते..

7. आपको जानकर हैरानी होगी कि Facebook पर रोजाना 6 लाख के करीब हैकर्स अटैक होते है यानिकि Facebook Hackers Daily 6 Lakh बार Account Hack करने की कोशिश करते है..

8. फेसबुक पर करीब 35 करोड़ Active User है जिनमे से लगभग 5.5 करोड़ रोजाना अपना Status Change करते है..

9. 25 % User की Facebook Account इसलिए Block होते है क्योंकि  वो Facebook Policy को Follow नही करते..

10. शायद आप नही जानते होंगे आप Facebook के CEO Mark Zuckerberg को Block & Report नही कर सकते ,ऐसा जरने पर एरर मैसेज Show होगा..

11. अगर फेसबुक एक देश होता तो दुनिया में यह पांचवां सबसे बड़ा देश होता जो चीन, भारत, अमेरिका, और इंडोनेशिया के बाद पांचवे नंबर पर आता..

12. क्या आपको पता है जो फेसबुक जो हैक करेगा उसको इनाम मिलेगा ,जी हा फेसबुक ने यह बताया है कि उनके System में जो Bugs, Vulnerabilities ढूंढेगा उसको 500$ दिया जाएगा । अगर आप Facebook की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे..

13. फेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट भी है। अगर आप Facebook के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका Browser सीधे मार्क जुकरबर्ग के Page तक ले जाएगा..

14. Facebook हर महीने 3 करोड़ डॉलर सिर्फ Hosting पर ही खर्च हो जाते है..

15. Facebook किसी यूजर की मृत्यु (Death) हो जाती है और यदि आप उनको जानते है तो आप फेसबुक पर Report करके उस Account को यादगार एकाउंट (Memorialized Account) बनाकर रख सकते है..

16. क्या आपको आपको पता है पूरी दुनिया में जितने लोग इंटरनेट पर हैं उनमें से पचास प्रतिशत लोग Facebook से़े जुड़े हुए हैं..

17. अगर कोई Facebook पर Login करके कोई काम करता है तो Facebook उसकी हर एक Activity को Record करता रहता है..

18. फेसबुक पर 30 मिलियन एकाउंट ऐसे भी है जो अब इस दुनिया मे ज़िंदा नही है पर उनका फेसबुक एकाउंट अभी भी उपलब्ध है..

19. क्या आपको पतंगे सभी देशों में फेसबुक इस्तेमाल करना Allowed नही है जैसे China, Vietnam, Bangladesh, North Korea, Tajikistan, Syria, Morocco& Iran इन देशों में को Banned किया है..

20. 2014 में फेसबुक का Server 19 Minutes के लिए Down हुआ था जिसकी वजह से Facebook को $427000 (₹2,86,09000) का नुकसान हुआ था..

21. 2009 में Whatsapp के Co- Founder ब्रायन ऐक्टन को Facebook ने Job देने से मना कर दिया था..

22. क्या आपको पता है फेसबुक का का Like बटन 1 Minutes में 1.8 Million बार Hit होता है..

23. सीधे तौर पर तो नहीं लेकिन पूरी दुनिया में जितने लोग इंटरनेट पर हैं उनमें से पचास प्रतिशत लोग Facebook से जुड़े हुए हैं..

24. Facebook के Team ने सबसे पहले Like Button “Awesome” का निश्चय किया लेकिन मार्क जुकरबर्ग ने किसी की भी नही सुनी..

25. नवंबर महीने में फेसबुक ने एक रिपोर्ट जारी उस Report के मुताबिक 14.3 करोड़ अकाउंट्स फेक होते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा फेक अकाउंट भारत से बनाए जाते हैं..


क्या आपको Facts About Facebook in Hindi पसंद आया.. मैंने इस पोस्ट में आपको 25 Amazing Facts About Facebook In Hindi के बारे में आपको बताया अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इससे Social Media और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे..

No comments

Apana Rai Jarur De Comment kare